Child Development & Pedagogy Practice Set-12
Practice Sets >> Practice Sets for CTET/HTET/TET Exams >> Child Pedagogy Practice Sets >>
Child Development and Pedagogy Practice Set-12
1. N.C.F. 2005 ने सर्वाधिक बल दिया है –
(1) ज्ञान की संरचना पर
(2) अवधारणाओं को रटने पर
(3) कठिन सवालों को हल करने पर
(4) तेजी से गणित करने पर
2. प्रतिभाशाली गुण अर्जित करते हैं
(1) बाल्यावस्था में
(2) किशोरावस्था
(3) शैशवास्था में
(4) जन्मजात होते हैं
3. निम्नलिखित में से कौन-सा जन्मजात अभिप्रेरक है –
(1) निद्रा
(2) क्रोध
(3) खेलना
(4) प्रशंसा
4. अधिगम क्या नहीं है?
(1) विकास
(2) अनुभव द्वारा व्यवहार में परिवर्तन
(3) सहज व्यवहार
(4) अनुभवों का संगठन
5. सीखने की गति ‘अत्यंत तीव्र’ किस अवस्था में होती है?
(1) शैशवास्था
(2) बाल्यावस्था
(3) किशोरावस्था
(4) प्रौढ़ावस्था
6. अधिगम सर्वोत्तम होगा जब
(1) बुद्धि होगी
(2) अनुशासन होगा
(3) अभिप्रेरणा होगा
(4) अभिवृद्धि होगी
7. आम तौर पर लड़कियों और लड़कों के शारीरिक विकास की निम्नलिखित विशेषता प्रेक्षित की जाती है
(1) समान आयु में दोनों में समान विकास होता है।
(2) लड़के शारीरिक विकास में दो वर्ष आगे होते हैं।
(3) शारीरिक विकास में लड़कियां दो-तीन वर्ष आगे होती हैं
(4) लड़कियां लड़कों की तुलना में पांच साल पीछे होती हैं
8. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?
(1) सृजनशीलता किसी भी कला में मौलिकता होती है।
(2) सृजनशीलता के लिए चिंतन आवश्यकता नहीं है।
(3) सृजनशीलता किसी पूरा किये गये काम का एक नया परिणाम है।
(4) सृजनशीलता में समाज या किसी भी समूह के लिए उपयोगिता होनी चाहिए।
9. ‘प्रेरणा छात्र में रूचि उत्पन्न करने की कला है’ यह वाक्य किसका है?
(1) थामसन का
(2) गैरट का
(3) गैरीसन का
(4) किसी का नहीं
10.निम्न में से कौन-सा चिंतन की प्रक्रिया में सबसे कम महत्वपूर्ण है?
(1) चित्र
(2) प्रतीक एवं चिह्न
(3) मांसपेशीय क्रियाएं
(4) भाषा
उत्तर : 1. (4) 2. (4) 3. (1) 4. (1) 5. (1) 6. (3) 7. (3) 8. (2) 9. (1) 10. (3)
>> More Practice Sets for Child Development & Pedagogy
>> More Practice Sets for CTET/HTET/TET Exams
शिक्षा मनोविज्ञान प्रैक्टिस सेट /Education Psychology Practice Set
Child Development & Pedagogy Practice Sets
बाल विकास एवं शिक्षा-शास्त्र: प्रैक्टिस सेट-12Child Development and Pedagogy Practice Set-12
1. N.C.F. 2005 ने सर्वाधिक बल दिया है –
(1) ज्ञान की संरचना पर
(2) अवधारणाओं को रटने पर
(3) कठिन सवालों को हल करने पर
(4) तेजी से गणित करने पर
2. प्रतिभाशाली गुण अर्जित करते हैं
(1) बाल्यावस्था में
(2) किशोरावस्था
(3) शैशवास्था में
(4) जन्मजात होते हैं
3. निम्नलिखित में से कौन-सा जन्मजात अभिप्रेरक है –
(1) निद्रा
(2) क्रोध
(3) खेलना
(4) प्रशंसा
4. अधिगम क्या नहीं है?
(1) विकास
(2) अनुभव द्वारा व्यवहार में परिवर्तन
(3) सहज व्यवहार
(4) अनुभवों का संगठन
5. सीखने की गति ‘अत्यंत तीव्र’ किस अवस्था में होती है?
(1) शैशवास्था
(2) बाल्यावस्था
(3) किशोरावस्था
(4) प्रौढ़ावस्था
6. अधिगम सर्वोत्तम होगा जब
(1) बुद्धि होगी
(2) अनुशासन होगा
(3) अभिप्रेरणा होगा
(4) अभिवृद्धि होगी
7. आम तौर पर लड़कियों और लड़कों के शारीरिक विकास की निम्नलिखित विशेषता प्रेक्षित की जाती है
(1) समान आयु में दोनों में समान विकास होता है।
(2) लड़के शारीरिक विकास में दो वर्ष आगे होते हैं।
(3) शारीरिक विकास में लड़कियां दो-तीन वर्ष आगे होती हैं
(4) लड़कियां लड़कों की तुलना में पांच साल पीछे होती हैं
8. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?
(1) सृजनशीलता किसी भी कला में मौलिकता होती है।
(2) सृजनशीलता के लिए चिंतन आवश्यकता नहीं है।
(3) सृजनशीलता किसी पूरा किये गये काम का एक नया परिणाम है।
(4) सृजनशीलता में समाज या किसी भी समूह के लिए उपयोगिता होनी चाहिए।
9. ‘प्रेरणा छात्र में रूचि उत्पन्न करने की कला है’ यह वाक्य किसका है?
(1) थामसन का
(2) गैरट का
(3) गैरीसन का
(4) किसी का नहीं
10.निम्न में से कौन-सा चिंतन की प्रक्रिया में सबसे कम महत्वपूर्ण है?
(1) चित्र
(2) प्रतीक एवं चिह्न
(3) मांसपेशीय क्रियाएं
(4) भाषा
उत्तर : 1. (4) 2. (4) 3. (1) 4. (1) 5. (1) 6. (3) 7. (3) 8. (2) 9. (1) 10. (3)
>> More Practice Sets for Child Development & Pedagogy
>> More Practice Sets for CTET/HTET/TET Exams
Child Development & Pedagogy Practice Set, Pedagogy, Practice Sets, TET Practice Sets, शिक्षा मनोविज्ञान Practice Set
0 comments:
Post a Comment