Child Development & Pedagogy Practice Set -9
Practice Sets >> Practice Sets for CTET/HTET/TET Exams >> Pedagogy Practice Sets >>
Child Development and Pedagogy Practice Set-9
1. राबर्ट एम. गेने द्वारा बताये गए अधिगम प्रकारों में से कौन-सा नहीं है - (1) संकेत अधिगम
(2) शाब्दिक अधिगम
(3) प्रत्यय अधिगम
(4) अशाब्दिक अधिगम
2. थार्नडाईक के किस नियम को संतोष और असंतोष का नियम भी कहा जाता है -
(1) अभ्यास का नियम
(2) तत्परता का नियम
(3) प्रभाव का नियम
(4) सादृश्य अनुक्रिया का नियम
3. बुद्धि-लब्धि ज्ञात करने का सूत्र दिया था -
(1) थार्नडाईक ने
(2) विलियम स्टर्न ने
(3) अल्फ्रेड बिने ने
(4) टरमन ने
4. क्लार्क हल के सीखने के सिद्धांत में पुनर्बलन का लक्ष्य है -
(1) आवश्यकता का ह्रास
(2) प्रोत्साहन का ह्रास
(3) प्रणोद का ह्रास
(4) अभिप्रेरणा का ह्रास
5. ‘व्यवहार ही व्यक्तित्व है’ यह कथन है -
(1) स्टेनले हॉल
(2) वेलेन्टाइन
(3) वाटसन
(4) क्रो एवं क्रो
6. निम्न में से सामूहिक बुद्धि भाषात्मक परीक्षण है -
(1) बिने-साइमन बुद्धि-परीक्षण
(2) आर्मी अल्फ़ा परीक्षण
(3) स्टेनफोर्ड-बिने स्केल
(4) आर्मी बीटा परीक्षण
7. हरमन का ‘स्याही धब्बा परीक्षण’ (Ink Bolt Test) है -
(1) प्रक्षेपी विधि
(2) अप्रक्षेपी विधि
(3) वस्तुनिष्ठ विधि
(4) मनोविश्लेषण विधि
8. निम्न में से सही का चयन कीजिए -
(1) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था – 0-2 वर्ष
(2) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था – 2-7 वर्ष
(3) संवेदी-प्रेरक अवस्था – 7-11 वर्ष
(4) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था – 11-15 वर्ष
9. किस विधि के द्वारा विधार्थियों की शिक्षण में अधिक से अधिक भागीदारी सम्भव है -
(1) व्याख्यान विधि
(2) वार्तालाप विधि
(3) पाठ्यपुस्तक विधि
(4) श्रव्य-दृश्य सामग्री
10. शिशु में जन्म के समय हड्डियों के संख्या होती है -
(1) 206
(2) 270
(3) 350
(4) 260
उत्तर : 1 (4) 2 (3) 3 (2) 4 (3) 5 (3) 6 (2) 7 (1) 8 (4) 9 (2) 10 (2).
>> More Practice Sets for Child Development & Pedagogy
>> More Practice Sets for CTET/HTET/TET Exams
शिक्षा मनोविज्ञान प्रैक्टिस सेट /Education Psychology Practice Set
Child Development & Pedagogy Practice Sets
बाल विकास एवं शिक्षा-शास्त्र: प्रैक्टिस सेट-9
Child Development and Pedagogy Practice Set-9
1. राबर्ट एम. गेने द्वारा बताये गए अधिगम प्रकारों में से कौन-सा नहीं है - (1) संकेत अधिगम
(2) शाब्दिक अधिगम
(3) प्रत्यय अधिगम
(4) अशाब्दिक अधिगम
2. थार्नडाईक के किस नियम को संतोष और असंतोष का नियम भी कहा जाता है -
(1) अभ्यास का नियम
(2) तत्परता का नियम
(3) प्रभाव का नियम
(4) सादृश्य अनुक्रिया का नियम
3. बुद्धि-लब्धि ज्ञात करने का सूत्र दिया था -
(1) थार्नडाईक ने
(2) विलियम स्टर्न ने
(3) अल्फ्रेड बिने ने
(4) टरमन ने
4. क्लार्क हल के सीखने के सिद्धांत में पुनर्बलन का लक्ष्य है -
(1) आवश्यकता का ह्रास
(2) प्रोत्साहन का ह्रास
(3) प्रणोद का ह्रास
(4) अभिप्रेरणा का ह्रास
5. ‘व्यवहार ही व्यक्तित्व है’ यह कथन है -
(1) स्टेनले हॉल
(2) वेलेन्टाइन
(3) वाटसन
(4) क्रो एवं क्रो
6. निम्न में से सामूहिक बुद्धि भाषात्मक परीक्षण है -
(1) बिने-साइमन बुद्धि-परीक्षण
(2) आर्मी अल्फ़ा परीक्षण
(3) स्टेनफोर्ड-बिने स्केल
(4) आर्मी बीटा परीक्षण
7. हरमन का ‘स्याही धब्बा परीक्षण’ (Ink Bolt Test) है -
(1) प्रक्षेपी विधि
(2) अप्रक्षेपी विधि
(3) वस्तुनिष्ठ विधि
(4) मनोविश्लेषण विधि
8. निम्न में से सही का चयन कीजिए -
(1) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था – 0-2 वर्ष
(2) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था – 2-7 वर्ष
(3) संवेदी-प्रेरक अवस्था – 7-11 वर्ष
(4) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था – 11-15 वर्ष
9. किस विधि के द्वारा विधार्थियों की शिक्षण में अधिक से अधिक भागीदारी सम्भव है -
(1) व्याख्यान विधि
(2) वार्तालाप विधि
(3) पाठ्यपुस्तक विधि
(4) श्रव्य-दृश्य सामग्री
10. शिशु में जन्म के समय हड्डियों के संख्या होती है -
(1) 206
(2) 270
(3) 350
(4) 260
उत्तर : 1 (4) 2 (3) 3 (2) 4 (3) 5 (3) 6 (2) 7 (1) 8 (4) 9 (2) 10 (2).
>> More Practice Sets for Child Development & Pedagogy
>> More Practice Sets for CTET/HTET/TET Exams
Child Development & Pedagogy Practice Set, Pedagogy, Practice Sets, TET Practice Sets, शिक्षा मनोविज्ञान Practice Set
0 comments:
Post a Comment